होम करेंट अफेयर्स इंसानों से ज्यादा कंप्यूटर पर भरोसा करते हैं लोग : स्टडी

इंसानों से ज्यादा कंप्यूटर पर भरोसा करते हैं लोग : स्टडी

न्यूयॉर्क, 14 अप्रैल (इंडस प्रिज्म)। दैनिक जीवन में एल्गोरिदम की दखल पर बढ़ती चिंता के बावजूद, एक नए शोध से पता चलता है कि लोग मनुष्यों की तुलना में एल्गोरिदम पर भरोसा करने की अधिक संभावना रखते हैं, खासकर अगर कोई कार्य बहुत चुनौतीपूर्ण हो।

अपनी प्लेलिस्ट पर अगला गीत चुनने से लेकर सही आकार की पैंट चुनने तक, लोग रोजमर्रा के निर्णय लेने में मदद करने और अपने जीवन को सुव्यवस्थित करने के लिए एल्गोरिदम की सलाह पर अधिक भरोसा कर रहे हैं।

जॉर्जिया विश्वविद्यालय के शोधकर्ता एरिक बोगर्ट ने कहा, एल्गोरिदम बड़ी संख्या में कार्य करने में सक्षम हैं और वह जो कार्य करने में सक्षम है, उसमें हर दिन व्यावहारिक रूप से विस्तार भी हो रहा है।

बोगर्ट ने यह भी कहा कि ऐसा लगता है कि एल्गोरिदम पर अधिक से अधिक झुकाव के लिए एक पूर्वाग्रह भी है।

जर्नल साइंटिफिक रिपोर्ट्स में प्रकाशित अध्ययन के लिए टीम में 1,500 व्यक्ति शामिल रहे और लोगों को एक तस्वीर का मूल्यांकन करने को कहा गया।

टीम ने स्वयंसेवकों को भीड़ की एक तस्वीर में लोगों की संख्या गिनने के लिए कहा और इसके साथ ही अन्य लोगों के समूह द्वारा तैयार किए गए सुझावों और एल्गोरिदम द्वारा उत्पन्न सुझावों को प्रदर्शित करने को कहा।

शोधकर्ता ने कहा कि जैसे ही फोटोग्राफ में लोगों की संख्या का विस्तार हुआ और इनकी गिनती अधिक कठिन हो गई तो लोगों ने खुद से गिनने के बजाय एक एल्गोरिथम की ओर से उत्पन्न सुझाव का पालन करने को तवज्जो दी।

शोधकर्ता के अनुसार, परीक्षण कार्य के रूप में मतगणना का विकल्प काफी महत्वपूर्ण रहा, क्योंकि फोटो में लोगों की संख्या बढ़ने पर यह कार्य निष्पक्ष रूप से कठिन हो जाता है। यह उस प्रकार का कार्य भी रहा, जिसके लिए लोग कंप्यूटर पर अधिक भरोसे की उम्मीद करते हैं।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

मोदी कैबिनेट में शामिल होना चाहती है नीतीश की पार्टी, विस्तार से पहले JDU ने मांगा हिस्सा

पटना, 12 जून (इंडस प्रिज्म)। केंद्रीय मंत्रिमंडल विस्तार की अटकलों के बीच बिहार में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ मिलकर सरकार चला रही...

भारोत्तोलक मीराबाई ने टोक्यो ओलंपिक के लिए किया क्वालीफाई

नई दिल्ली, 12 जून (इंडस प्रिज्म)। वर्ष 2017 की विश्व चैंपियन भारतीय महिला भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने जापान में 23 जुलाई से शुरू हो...

Oxygen, वेंटिलेटर से एंबुलेंस तक के GST में कटौती, जानिए वैक्सीन पर कितना Tax

नई दिल्ली, 12 जून (इंडस प्रिज्म)। कोविड-19 के इलाज के लिए आवश्यक वस्तुओं और दवाओं पर कम शुल्क लगाने की मांग के बीच, जीएसटी...

Digvijay Singh का क्लब हाउस चैट टूलकिट का हिस्सा : BJP

नई दिल्ली, 12 जून (इंडस प्रिज्म)। दिग्विजय सिंह के क्लब हाउस चैट का ऑडियो लीक होने को लेकर कांग्रेस पार्टी पर हमला तेज करते...

Recent Comments

Enable Notifications    OK No thanks