होम State Madhya Pradesh दमोह की हार भाजपा के कई नेताओं का सियासी कद कम...

दमोह की हार भाजपा के कई नेताओं का सियासी कद कम करेगी

भोपाल 7 मई (इंडस प्रिज्म)। मध्य प्रदेश के दमोह विधानसभा में हुए उपचुनाव में भाजपा के उम्मीदवार राहुल लोधी को बड़ी हार का सामना करना पड़ा है। इस हार की बड़ी वजह जनता में लोधी और स्थानीय भाजपा के नेताओं के खिलाफ बड़ा असंतोष माना जा रहा है।

साथ ही भितरघात ने भी बड़ी भूमिका निभाई है।

राज्य में सत्ता परिवर्तन के बाद हुए 28 विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव में भाजपा ने 19 स्थानों पर जीत दर्ज की थी और कांग्रेस नौ स्थानों पर जीती थी। उसके बाद दमोह से कांग्रेस के तत्कालीन विधायक राहुल लोधी ने भी विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दिया और भाजपा में शामिल हो गए, इसके चलते उपचुनाव हुआ। दलबदल करने के कारण स्थानीय लोग राहुल लोधी से खासे नाराज थे और यह बात चुनावी नतीजों में भी सामने नजर आई।

दमोह बुंदेलखंड का वह जिला है जहां से केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल सांसद हैं। साथ ही यहां से छह बार चुनाव जीतने का रिकॉर्ड पूर्व मंत्री जयंत मलैया के नाम पर है। इतना ही नहीं भाजपा का अपना वोट बैंक भी है उसके बावजूद भाजपा के उम्मीदवार को हार का सामना करना पड़ा है।

सूत्रों की माने तो पार्टी ने दमोह क्षेत्र से हार के कारणों की रिपोर्ट भी तलब की है, साथ ही समीक्षा भी शुरू कर दी है। प्रारंभिक तौर पर पार्टी के सामने जो बातें आई हैं उनमें भितरघात के साथ नेताओं का कमजोर होता जनाधार भी है, इसलिए संभावना इस बात की जताई जा रही है कि कई नेताओं पर जहां गाज गिर सकती है, वहीं कई ताकतवर नेताओं के कद भी छोटे किए जा सकते हैं।

सूत्रों का कहना है कि भाजपा में इस बात को लेकर खासी चिंता है कि सत्ता और संगठन ने चुनाव जीतने के लिए सारा जोर लगाया और जनमानस के मन को टटोलने की हर संभव कोशिश की। उसके बाद पार्टी को हार का सामना करना पड़ा है।

इस हार के लिए दमोह जिले के तमाम कददावर नेताओं की निष्क्रियता, जातिवादी राजनीति और जनमानस में घटते उनके प्रभाव को माना जा रहा है। पार्टी भी दमोह के जरिए यह संदेश देने की कोशिश कर सकती है कि जो नेता भी जनता से दूरी बढ़ाएंगे और उनके खिलाफ असंतोष होगा ऐसों का कद कम किया जाएगा चाहे वह कितना भी ताकतवर और प्रभावशाली नेता क्यों न हो ।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

मलाइका अरोड़ा मालदीव में मना रहीं छुट्टियां, साइकिल चलाती आईं नजर

मलाइका अरोड़ा बॉलीवुड की एक ऐसी सेलिब्रिटी हैं, जो फिल्मों में एक्टिव न रहते हुए भी लोगों के बीच सबसे ज्यादा पॉपुलर...

चक्रवात जवाद के कमजोर होने की संभावना

चक्रवाती तूफान 'जवाद' शनिवार दोपहर तक ओडिशा-आंध्र प्रदेश तट पर पहुंचने से पहले डीप डिप्रेशन बदलकर कमजोर होने की संभावना है. यह...

कंगना का दावा, पंजाब में किसानों ने किया उनकी कार पर हमला

पंजाब में अभिनेत्री कगंना रनौत की कार पर हमला हुआ है. कंगना ने दावा किया है कि हमला करने वालों ने अपने...

विपक्ष का नेतृत्व कांग्रेस का दैवीय अधिकार नहीं: प्रशांत किशोर

बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के बाद अब प्रशांत किशोर ने कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा है कि विपक्ष...

Recent Comments

Enable Notifications    OK No thanks