होम फ़ीचर Health ऑनलाइन उत्पीड़न को रोकने के लिए Search Algorithm को अपडेट करेगा गूगल

ऑनलाइन उत्पीड़न को रोकने के लिए Search Algorithm को अपडेट करेगा गूगल

नई दिल्ली, 11 जून (इंडस प्रिज्म)। गूगल ने ऑनलाइन बार-बार उत्पीड़न के असाधारण मामलों से निपटने वाले लोगों की सुरक्षा के लिए अपने सर्च एल्गोरिदम को अपडेट किया है।

एक बार जब कोई पीड़ित करने वाली एक साइट से हटाने का अनुरोध करेगा तो गूगल स्वचालित रूप से रैंकिंग सुरक्षा लागू करेगा । इससे लोगों के नामों के लिए खोज परिणामों में दिखाई देने वाली अन्य समान निम्न-गुणवत्ता वाली साइटों के कंटेंट को रोका जा सकेगा।

गूगल फेलो और वाइस प्रेसिडेंट, सर्च के पांडु नायक ने कहा, हम इस स्पेस में चल रहे अपने काम के हिस्से के रूप में इन सुरक्षा को और विस्तारित करना चाहते हैं।

न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा बार-बार उत्पीड़न के ऐसे ही एक मामले को उजागर करने और गूगल के ²ष्टिकोण की कुछ सीमाओं पर प्रकाश डालने के बाद सर्च एल्गोरिदम में बदलाव आया है।

नायक ने गुरुवार को एक बयान में कहा यह परिवर्तन एक समान ²ष्टिकोण से प्रेरित था जिसे हमने गैर-सहमति वाले स्पष्ट कंटेंट के पीड़ितों के साथ लिया है, जिसे आमतौर पर रिवेंज पोर्न के रूप में जाना जाता है। हालांकि कोई समाधान सही नहीं है, हमारे मूल्यांकन से पता चलता है कि ये परिवर्तन सार्थक रूप से हमारे परिणामों की गुणवत्ता में सुधार करते हैं।

गूगल ने कहा कि उसने ज्यादा से ज्यादा प्रश्नों के लिए उच्च-गुणवत्ता वाले परिणाम देने के लिए रैंकिंग सिस्टम तैयार किए हैं, लेकिन कुछ प्रकार के प्रश्न खराब अभिनेताओं के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं और विशेष समाधान की आवश्यकता होती है।

ऐसा ही एक उदाहरण ऐसी वेबसाइटें हैं जो शोषणकारी निष्कासन प्रथाओं का उपयोग करती हैं।

नायक ने बताया, ये ऐसी साइटें हैं जिन्हें कंटेंट को हटाने के लिए भुगतान की आवश्यकता होती है और 2018 से हमारी एक नीति है जो लोगों को हमारे परिणामों से उनके बारे में जानकारी वाले पृष्ठों को हटाने का अनुरोध करने में सक्षम बनाती है।

इन पृष्ठों को गूगल सर्च में प्रदर्शित होने से हटाने के अलावा, कंपनी ने इन निष्कासनों का उपयोग खोज में एक डिमोशन सिग्नल के रूप में भी किया, जिससे इन शोषणकारी प्रथाओं वाली साइटों को परिणामों में कम रैंक मिले।

कंपनी ने कहा, खोज कभी भी हल की गई समस्या नहीं होती है और वेब और दुनिया में बदलाव के रूप में हम हमेशा नई चुनौतियों का सामना करते हैं।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

यूपी का नोएडा बनेगा आईटी का हब

लखनऊ, 31 जुलाई (इंडस प्रिज्म)। उत्तर प्रदेश का नोएडा (गौतमबुद्ध नगर) जिला देश के बड़े सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) सेक्टर के हब के रूप...

ओलंपिक (तैराकी) : ब्रिटेन ने विश्व रिकार्ड के साथ जीता मिश्रित 4गुणा100 मीटर मेडले रिले स्वर्ण

टोक्यो, 31 जुलाई (इंडस प्रिज्म)। ब्रिटेन के तैराकों ने शनिवार को यहां विश्व रिकॉर्ड समय के साथ टोक्यो ओलंपिक खेलों की मिश्रित 4गुणा100...

11 बार के महाराष्ट्र विधायक गणपतराव देशमुख का 95 साल की उम्र में निधन

सोलापुर (महाराष्ट्र), 31 जुलाई (इंडस प्रिज्म)। भारत के दूसरे सबसे लंबे समय तक विधायक रहे और पीजेंट्स एंड वर्कर्स पार्टी (पीडब्ल्यूपी) के वरिष्ठ...

कोविड पर आज उच्च स्तरीय बैठक करेंगे कर्नाटक के मुख्यमंत्री

बेंगलुरू, 31 जुलाई (इंडस प्रिज्म)। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने केरल में कोरोना मामलों की संख्या में तेजी को...

Recent Comments

Enable Notifications    OK No thanks