होम State Bihar उत्तर बिहार के 11 जिलों में तीन दिनों तक होगी भारी बारिश,...

उत्तर बिहार के 11 जिलों में तीन दिनों तक होगी भारी बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी

पटना : बिहार के दो भागों में मौसम दो तरह का बना हुआ है। उत्तर बिहार के जिलों में भारी बारिश की स्थिति बनी हुई है तो दक्षिण बिहार के अधिकतर जिले बारिश से बेहाल हैं। पिछले 24 घंटे में भी यही स्थिति बनी रही।

बिहार में सबसे अधिक बारिश गौनाहा में 210 मिमी, त्रिवेणी में 130 मिमी, डेंगब्रिज में 120 मिमी, रामनगर में 90 मिमी और बैरगनिया में 80 मिमी बारिश हुई। मौसम विभाग की मानें तो अभी दो तीन दिनों तक ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी।

वही, बिहार के पूर्वी और उत्तरी भाग में लगातार संवहनीय बादल बन रहे हैं। साथ ही उत्तर बिहार की ओर से मानसून की अक्षीय रेखा गुजर रही है। इस वजह से अगले 72 घंटों में उत्तर बिहार और हिमालय की तलहटी से जुड़े जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

राज्य के भागलपुर, कटिहार, पूर्णिया, किशनगंज, अररिया, शिवहर, सुपौल, दरभंगा, सीतामढ़ी, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण में गरज के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। अगले 24 घंटे में बारिश और वज्रपात की तीव्रता में और बढ़ोतरी होगी। मौसम विभाग ने इन 11 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। यह स्थिति दो जुलाई तक रह सकती है।

वहीं, पटना, नवादा व इसके आसपास लगभग दक्षिण बिहार के अधिकतर जिलों में भारी उमस की स्थिति है। पछुआ हवा का प्रभाव जारी है। तापमान बढ़ने से लोग बेहाल हैं। अगले एक दो दिनों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है लेकिन बारिश की तीव्रता अधिक नही रहेंगी क्योंकि इस ओर शुष्क हवा का प्रवाह है। इसी वजह से उत्तर बिहार की अपेक्षा दक्षिण बिहार के अधिकतर जिलों में गर्मी की स्थिति है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

मलाइका अरोड़ा मालदीव में मना रहीं छुट्टियां, साइकिल चलाती आईं नजर

मलाइका अरोड़ा बॉलीवुड की एक ऐसी सेलिब्रिटी हैं, जो फिल्मों में एक्टिव न रहते हुए भी लोगों के बीच सबसे ज्यादा पॉपुलर...

चक्रवात जवाद के कमजोर होने की संभावना

चक्रवाती तूफान 'जवाद' शनिवार दोपहर तक ओडिशा-आंध्र प्रदेश तट पर पहुंचने से पहले डीप डिप्रेशन बदलकर कमजोर होने की संभावना है. यह...

कंगना का दावा, पंजाब में किसानों ने किया उनकी कार पर हमला

पंजाब में अभिनेत्री कगंना रनौत की कार पर हमला हुआ है. कंगना ने दावा किया है कि हमला करने वालों ने अपने...

विपक्ष का नेतृत्व कांग्रेस का दैवीय अधिकार नहीं: प्रशांत किशोर

बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के बाद अब प्रशांत किशोर ने कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा है कि विपक्ष...

Recent Comments

Enable Notifications    OK No thanks