होम State Haryana हरियाणा में अधिकतम आबादी को लगा कोरोना वैक्सीन

हरियाणा में अधिकतम आबादी को लगा कोरोना वैक्सीन

चंडीगढ़,12 जून – कोविड-19 टीकाकरण रोल आउट के प्रति हरियाणा सरकार के व्यावहारिक दृष्टिकोण के फलस्वरूप राज्य के ग्रामीण और शहरी, दोनों क्षेत्रों में व्यापक रूप से टीकाकरण सुनिश्चित हुआ है और हरियाणा देश के उन कुछ राज्यों में से एक है, जिन्होंने अपनी अधिकतम आबादी को कोविड-19 वैक्सीन लगाई है।

राज्य सरकार की व्यापक योजना और तर्कसंगत दृष्टिकोण के कारण ही राज्य में कोविड-19 वैक्सीन की अधिकतम खुराक दिया जाना सुनिश्चित हो सका है।
स्वास्थ्य विभाग के एक प्रवक्ता ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि राज्य सरकार का लक्ष्य प्रत्येक पात्र लाभार्थी का जल्द से जल्द टीकाकरण करना है और इसके लिए योजना तैयार की गई है।

उन्होंने बताया कि राज्य 82 प्रतिशत स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों (एचसीडब्ल्यू) और 82 प्रतिशत फ्रंटलाइन वर्कर्स (एफएलडब्ल्यू) को कोविड-19 वैक्सीन की पहली खुराक देने का कार्य सफलतापूर्वक पूरा कर चुका है जोकि 81 प्रतिशत के राष्ट्रीय औसत से भी अधिक है।

प्राथमिकता वाले समूहों के टीकाकरण के संबंध में प्रवक्ता ने बताया कि 2,15,077 एचसीडब्ल्यू को कोविड-19 वैक्सीन की पहली खुराक दी गई है जबकि 1,36,945 एचसीडब्ल्यू को दूसरी खुराक भी दी जा चुकी है। इसीप्रकार, 1,97,014 एफएलडब्ल्यू को कोविड-19 वैक्सीन की पहली खुराक दी गई है और 81,163 एफएलडब्ल्यू को दूसरी खुराक भी दी जा चुकी है। 18 वर्ष से अधिक आयु के लाभार्थियों के टीकाकरण के संबंध में जानकारी सांझा करते हुए प्रवक्ता ने बताया कि 49,23,914 लाभार्थियों को टीके की पहली खुराक दी गई है जबकि 8,58,986 लाभार्थियों को वैक्सीन की दूसरी खुराक दी जा चुकी है।

प्रवक्ता ने बताया कि राज्य में प्राथमिकता समूहों अर्थात एचसीडब्ल्यू और एफएलडब्ल्यू को कोविड-19 वैक्सीन की पहली खुराक देने की प्रतिशतता काफी अधिक है जबकि 50 प्रतिशत एचसीडब्ल्यू और 37 प्रतिशत एफएलडब्ल्यू को टीके की दूसरी खुराक दी गई है। प्राथमिकता समूहों में अब तक केवल 50 प्रतिशत एचसीडब्ल्यू और 37 प्रतिशत एफएलडब्ल्यू को टीके की दूसरी खुराक इसलिए दी गई है क्योंकि दूसरी खुराक पहली खुराक देने के 12 से 16 सप्ताह की अवधि के बाद दी जानी है।
उन्होंने बताया कि राज्य में वैक्सीन रोलआउट 16 जनवरी, 2021 को शुरू हुआ था और इस प्रकार इस वर्ग हेतु दूसरी खुराक के लिए 16 सप्ताह की अवधि अभी तक पूरी नहीं हुई है। प्रवक्ता ने बताया कि विभाग को और अधिक वैक्सीन उपलब्ध होने की संभावना है और इसके उपरांत 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लाभार्थियों का टीकाकरण प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी एचसीडब्ल्यू और एफएलडब्ल्यू के पंजीकृत लाभार्थियों के दूसरी खुराक के कवरेज में सुधार के लिए अनथक प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि यह सुनिश्चित करने के लिए जिला स्तर पर संबंधित अधिकारियों को निर्देश जारी किये गए हैं और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में भी इससे संबंधित सूचना दी जाएगी। इसके अलावा, दूसरी खुराक के कवरेज में सुधार के लिए सभी जिला अधिकारियों के साथ दूसरी खुराक के लाभार्थियों की सूची पहले ही सांझा की जा चुकी है।

उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त, सभी ‘आशा’ एवं अन्य संबंधित कर्मचारियों को दूसरी खुराक के टीकाकरण हेतु लाभार्थियों को जुटाने के लिए सामान्य निर्देश दिए गए हैं। राज्य के लोगों के बीच जल्द से जल्द वैक्सीन की अधिकतम पहुंच सुनिश्चित करने के लिए अन्य पहल के अलावा, राज्य सरकार जल्द ही इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी होते ही भोजनालयों, रेस्तरां और होटलों में वैक्सीन देना शुरू कर देगी ताकि कोरोना वायरस के प्रसार को रोका जा सके। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त, निशक्तजन, जो स्वयं टीका लगवाने के लिए नहीं आ सकते हैं, उन्हें लाने ले जाने की सेवा उपलब्ध करवाई जाएगी।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

यूपी का नोएडा बनेगा आईटी का हब

लखनऊ, 31 जुलाई (इंडस प्रिज्म)। उत्तर प्रदेश का नोएडा (गौतमबुद्ध नगर) जिला देश के बड़े सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) सेक्टर के हब के रूप...

ओलंपिक (तैराकी) : ब्रिटेन ने विश्व रिकार्ड के साथ जीता मिश्रित 4गुणा100 मीटर मेडले रिले स्वर्ण

टोक्यो, 31 जुलाई (इंडस प्रिज्म)। ब्रिटेन के तैराकों ने शनिवार को यहां विश्व रिकॉर्ड समय के साथ टोक्यो ओलंपिक खेलों की मिश्रित 4गुणा100...

11 बार के महाराष्ट्र विधायक गणपतराव देशमुख का 95 साल की उम्र में निधन

सोलापुर (महाराष्ट्र), 31 जुलाई (इंडस प्रिज्म)। भारत के दूसरे सबसे लंबे समय तक विधायक रहे और पीजेंट्स एंड वर्कर्स पार्टी (पीडब्ल्यूपी) के वरिष्ठ...

कोविड पर आज उच्च स्तरीय बैठक करेंगे कर्नाटक के मुख्यमंत्री

बेंगलुरू, 31 जुलाई (इंडस प्रिज्म)। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने केरल में कोरोना मामलों की संख्या में तेजी को...

Recent Comments

Enable Notifications    OK No thanks