होम State Haryana गुरुग्राम में पिछले 24 घंटों में ब्लैग फंगस के 14 मामले सामने...

गुरुग्राम में पिछले 24 घंटों में ब्लैग फंगस के 14 मामले सामने आए

गुरुग्राम, 26 मई (इंडस प्रिज्म)। साइबर सिटी गुरुग्राम (Gurugram) में हर गुजरते दिन के साथ ब्लैक फंगस (Black Fungus) के मामले बढ़ते जा रहे हैं। जिला स्वास्थ्य विभाग ने पिछले 24 घंटों के दौरान संक्रमण के 14 नए मामलों की पुष्टि की है। इसके साथ ही कुल आंकड़ा 170 हो गया है।

इनमें गुरुग्राम के अलावा बाहरी जिलों और राज्यों में रहने वाले मरीज शामिल हैं, जिनका इलाज जिला स्वास्थ्य विभाग के अनुसार जिले के विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है।

गुरुग्राम में ब्लैक फंगस के कारण चार संदिग्ध मौतें दर्ज की गई हैं। हालांकि जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से इनमें से किसी की भी पुष्टि नहीं हुई है।

गुरुग्राम के पारस अस्पताल के ईएनटी विभाग के प्रमुख डॉ. अमिताभ मलिक ने कहा, यह संक्रमण कोविड-19 से जूझ रहे कई मधुमेह रोगियों और कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों को हो रहा है।

डॉ. मलिक ने कहा, जब एक मधुमेह रोगी को कोरोना होता है, तो उसे स्टेरॉयड दिया जाता है, जो प्रतिरक्षा को कमजोर करता है और शर्करा के स्तर को बढ़ाता है। यह संक्रमण का एक नया रूप नहीं है। इसमें वे लोग शामिल हैं, जिन्हें स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हैं या वे ऐसी दवाएं लेते हैं, जो शरीर की रोगाणुओं और बीमारी से लड़ने की क्षमता को कम करती हैं। यह आमतौर पर मधुमेह, कैंसर या अंग प्रत्यारोपण वाले लोगों को प्रभावित करता है।

डॉक्टरों के अनुसार, इस बीमारी से जुड़े सामान्य लक्षण सिरदर्द, चेहरे में दर्द, नाक बंद होना, आंखों की रोशनी कम होना या आंखों में दर्द, गालों और आंखों में सूजन है।

हालांकि, जिले में अब तक व्हाइट फंगस का कोई मामला सामने नहीं आया है।

कोलंबिया एशिया अस्पताल के ईएनटी विभाग के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. शशांक वशिष्ठ ने कहा कि व्हाइट फंगस कैंडिडा नाम का एक फंगस है, जो सफेद रंग का होता है। यह भी उन लोगों को प्रभावित करता है, जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

यूपी का नोएडा बनेगा आईटी का हब

लखनऊ, 31 जुलाई (इंडस प्रिज्म)। उत्तर प्रदेश का नोएडा (गौतमबुद्ध नगर) जिला देश के बड़े सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) सेक्टर के हब के रूप...

ओलंपिक (तैराकी) : ब्रिटेन ने विश्व रिकार्ड के साथ जीता मिश्रित 4गुणा100 मीटर मेडले रिले स्वर्ण

टोक्यो, 31 जुलाई (इंडस प्रिज्म)। ब्रिटेन के तैराकों ने शनिवार को यहां विश्व रिकॉर्ड समय के साथ टोक्यो ओलंपिक खेलों की मिश्रित 4गुणा100...

11 बार के महाराष्ट्र विधायक गणपतराव देशमुख का 95 साल की उम्र में निधन

सोलापुर (महाराष्ट्र), 31 जुलाई (इंडस प्रिज्म)। भारत के दूसरे सबसे लंबे समय तक विधायक रहे और पीजेंट्स एंड वर्कर्स पार्टी (पीडब्ल्यूपी) के वरिष्ठ...

कोविड पर आज उच्च स्तरीय बैठक करेंगे कर्नाटक के मुख्यमंत्री

बेंगलुरू, 31 जुलाई (इंडस प्रिज्म)। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने केरल में कोरोना मामलों की संख्या में तेजी को...

Recent Comments

Enable Notifications    OK No thanks