होम State Haryana हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ग्रामीण क्षेत्रों के लिए स्वास्थ्य...

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ग्रामीण क्षेत्रों के लिए स्वास्थ्य योजना शुरू की

चंडीगढ़, 24 मई (इंडस प्रिज्म)। हरियाणा (Haryana) के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (CM Manohar Lal Khattar) ने कोविड-19 (Covid -19) के बीच ग्रामीण क्षेत्रों में उचित स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए सोमवार को करनाल शहर से घर पर त्वरित चिकित्सा देखभाल की एक पायलट पहल संजीवनी परियोजना को वर्चुअल तरीके से लॉन्च किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दूसरी लहर में गांवों में वायरस पहुंचने के मामलों में अचानक वृद्धि हुई है।

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा, संजीवनी परियोजना ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा देखभाल का विस्तार करने के लिए है, जहां कोविड की दूसरी लहर और इसके इलाज के बारे में जागरूकता कम है।

डेलॉयट ग्लोबल के सीईओ पुनीत रेनजेन ने कहा कि यह परियोजना उन लोगों की मदद करके मेडिकल वार्ड का विस्तार करेगी, जो घर पर ठीक हो सकते हैं, जिससे बड़े अस्पतालों को गंभीर रूप से बीमार लोगों के इलाज के लिए मुक्त किया जा सकेगा।

परियोजना के कार्यान्वयन के साथ राज्य चिकित्सा सुविधाओं को बढ़ाने में सक्षम होगा और रोगियों के लिए तीन स्तरीय चिकित्सा बुनियादी ढांचा प्रदान किया जा सकेगा, जिसमें गांव और उप-केंद्र स्तर पर और हल्के रोगियों के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों पर आइसोलेशन वार्ड शामिल हैं।

यह परियोजना अस्पतालों में बिस्तरों की उपलब्धता, ऑक्सीजन की आपूर्ति, एम्बुलेंस ट्रैकिंग और घर-घर जागरूकता अभियान जैसे महत्वपूर्ण संसाधनों के प्रबंधन के लिए एक एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र प्रदान करेगी। परियोजना के तहत कोविड हॉटलाइन का संचालन होगा, जो संदिग्ध या क्लीनिक में इलाज किए गए कोविड-19 के रोगियों को बुनियादी प्रशिक्षण व मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए मौजूदा कॉल सेंटर की क्षमताओं को बढ़ाएगी।

मेडिकल इंटर्न के अलावा 200 मेडिकल फाइनल ईयर और प्री-फाइनल ईयर के छात्रों को जुटाकर उन्हें सलाहकारों और विशेषज्ञों से जोड़कर चिकित्सा सलाह के दायरे का विस्तार करेगी। कोविड-19 के हल्के से मध्यम मरीजों को उपचार और निगरानी प्रदान करने के लिए टेलीमेडिसिन व आभासी स्वास्थ्य क्षमताओं को बढ़ाएगी। होम केयर किट का वितरण किया जाएगा, जिसमें एक मास्क, एक ऑक्सीमीटर, एक थर्मामीटर और बुनियादी दवाएं शामिल हैं। इसके अलावा अतिरिक्त एम्बुलेंस की खरीद और मोबाइल फार्मेसियों का विकास किया जाएगा।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

यूपी का नोएडा बनेगा आईटी का हब

लखनऊ, 31 जुलाई (इंडस प्रिज्म)। उत्तर प्रदेश का नोएडा (गौतमबुद्ध नगर) जिला देश के बड़े सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) सेक्टर के हब के रूप...

ओलंपिक (तैराकी) : ब्रिटेन ने विश्व रिकार्ड के साथ जीता मिश्रित 4गुणा100 मीटर मेडले रिले स्वर्ण

टोक्यो, 31 जुलाई (इंडस प्रिज्म)। ब्रिटेन के तैराकों ने शनिवार को यहां विश्व रिकॉर्ड समय के साथ टोक्यो ओलंपिक खेलों की मिश्रित 4गुणा100...

11 बार के महाराष्ट्र विधायक गणपतराव देशमुख का 95 साल की उम्र में निधन

सोलापुर (महाराष्ट्र), 31 जुलाई (इंडस प्रिज्म)। भारत के दूसरे सबसे लंबे समय तक विधायक रहे और पीजेंट्स एंड वर्कर्स पार्टी (पीडब्ल्यूपी) के वरिष्ठ...

कोविड पर आज उच्च स्तरीय बैठक करेंगे कर्नाटक के मुख्यमंत्री

बेंगलुरू, 31 जुलाई (इंडस प्रिज्म)। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने केरल में कोरोना मामलों की संख्या में तेजी को...

Recent Comments

Enable Notifications    OK No thanks