होम State Haryana हरियाणा सरकार ने मरीजों को दी बड़ी राहत, एचआरसीटी चेस्ट, अन्य लैब...

हरियाणा सरकार ने मरीजों को दी बड़ी राहत, एचआरसीटी चेस्ट, अन्य लैब टेस्ट की दरें की सीमित

चंडीगढ़, 25 मई- हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने प्रदेश में कोविड-19 (Covid 19) रोगियों, जिन्हें एचआरसीटी चेस्ट (HRCT Chest) और अन्य लैब टेस्ट (Lab Test) कराने की आवश्यकता होती है, को बड़ी राहत देते हुए लैब टेस्ट की दरों को सीमित कर दिया है।

एक सरकारी प्रवक्ता ने इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए बताया कि एचआरसीटी चेस्ट के लिए 2100 रुपये, आईएल-6 के लिए 1,000 डी-डिमर के लिए 400 रुपये, एलडीएच के लिए 250 रुपये, सीआरपी के लिए 350 रुपये, प्रोकैल्सिटोनिन के लिए 1,500 रुपये और फेरिटिन के लिए 300 रुपये तय किए गए हैं।

प्रवक्ता ने बताया कि इन दरों में टेस्ट पर होने वाले सभी खर्च जैसे पीपीई, पैकिंग, दस्तावेज, रिपोर्टिंग और जीएसटी/कर (यदि कोई हो) शामिल हैं। हालांकि, होम कलेक्शन के मामले में,  परिवहन, पीपीई किट और मैनपॉवर आदि के लिए किए गए खर्च को कवर करने के लिए उपरोक्त टेस्ट दर के अलावा, एक या एक से अधिक सैंपल लिए जाने के बावजूद, 200 रुपये प्रति घर वसूल करने की अनुमति होगी।

प्रवक्ता ने बताया कि आज तय की गई दरें पीपीपी मोड के तहत स्वास्थ्य विभाग को सेवाएं प्रदान करने वाले सीटी स्कैन केंद्रों पर लागू नहीं होंगी। इन केंद्रों पर मौजूदा दरें ही लागू रहेंगी। इन आदेशों का पालन न करने पर आईपीसी की धारा 188 के तहत जुर्माना लगाया जा सकता है।

प्रवक्ता ने बताया कि मीडिया और अन्य माध्यमों से विभिन्न निजी अस्पतालों, डायग्नोस्टिक सेंटर और लैब्स द्वारा असमान और अत्यधिक दरों की वसूली करने की खबरों के बाद इन टेस्ट की दरों को सीमित करने का निर्णय लिया गया है।

इसलिए, उपरोक्त विषय पर विस्तार से विचार विमर्श करने के उपरांत राज्य सरकार ने महामारी रोग अधिनियम, 1897 के तहत दी गई शक्तियों का प्रयोग करते हुए, उपर्युक्त टेस्ट के लिए अधिकतम शुल्क को सीमित कर दिया है।

प्रवक्ता ने बताया कि हरियाणा सरकार कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए विभिन्न उपाय कर रही है और प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में मुफ्त परीक्षण और उपचार प्रदान कर रही है।
क्रमांक-2021
गौरव

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

यूपी का नोएडा बनेगा आईटी का हब

लखनऊ, 31 जुलाई (इंडस प्रिज्म)। उत्तर प्रदेश का नोएडा (गौतमबुद्ध नगर) जिला देश के बड़े सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) सेक्टर के हब के रूप...

ओलंपिक (तैराकी) : ब्रिटेन ने विश्व रिकार्ड के साथ जीता मिश्रित 4गुणा100 मीटर मेडले रिले स्वर्ण

टोक्यो, 31 जुलाई (इंडस प्रिज्म)। ब्रिटेन के तैराकों ने शनिवार को यहां विश्व रिकॉर्ड समय के साथ टोक्यो ओलंपिक खेलों की मिश्रित 4गुणा100...

11 बार के महाराष्ट्र विधायक गणपतराव देशमुख का 95 साल की उम्र में निधन

सोलापुर (महाराष्ट्र), 31 जुलाई (इंडस प्रिज्म)। भारत के दूसरे सबसे लंबे समय तक विधायक रहे और पीजेंट्स एंड वर्कर्स पार्टी (पीडब्ल्यूपी) के वरिष्ठ...

कोविड पर आज उच्च स्तरीय बैठक करेंगे कर्नाटक के मुख्यमंत्री

बेंगलुरू, 31 जुलाई (इंडस प्रिज्म)। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने केरल में कोरोना मामलों की संख्या में तेजी को...

Recent Comments

Enable Notifications    OK No thanks