होम Top All Categories सीबीएसई 12वीं का परिणाम घोषित, लखनऊ की रिषिका और अमन ने मारी...

सीबीएसई 12वीं का परिणाम घोषित, लखनऊ की रिषिका और अमन ने मारी बाजी

लखनऊ, 30 जुलाई (इंडस प्रिज्म)। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शुक्रवार को 12वीं के नतीजे जारी कर दिए। इस बार भी रानी लक्ष्मी बाई स्कूल (आरएलबी) का प्रदर्शन बेहतरीन रहा। आरएलबी सी ब्लॉक इंदिरा नगर की रिषिका कालरा व सेक्टर 14 इंदिरा नगर के अमन चंद्रा ने 98.4 प्रतिशत अंक हासिल किये। वहीं, सी ब्लॉक इंद्रानगर की वैष्णवी सिंह, सर्वोदय नगर के मोहम्मद अलाउद्दीन, सेक्टर 14 विकास नगर की नैंसी व आरएलबी चिनहट की विभा सिंह ने 98.2 प्रतिशत अंक हासिल किए। अवध कॉलेजिएट की अल्शिबा ने 98 प्रतिशत अंक हासिल किए।

पिछले वर्षों के मुकाबले काफी अच्छे रहे हैं। पिछली बार स्कूल टॉपर में 12वीं में करीब 96 प्रतिशत अंक हासिल किए थे, जबकि इस बार 98 फीसद तक मिले हैं।

आरएलबी लखनऊ की रिषिका कालरा ने बताया कि कोरोना काल में उन्होंने अपनी ऑनलाइन क्लास जारी रखी। वह आगे चलकर कंप्यूटर इंजीनियर बनना चाहती हैं। उनकी इस सफलता के पीछे स्कूल शिक्षकों और मां का बहुत बड़ा सहयोग मानती है।

इसी स्कूल की वैष्णवी सिंह ने बताया, वह जेईई की तैयारी कर रही है। इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहती हैं। पिता सुरक्षा गार्ड पर कार्य कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना काल में ऑनलाइन पढ़ाई 6 से 7 घण्टे की है। मेरी इस सफलता के पीछे माता पिता और शिक्षकों का बहुत बड़ा सहयोग है।

अवध कॉलेजिएट स्कूल की अलिश्बा ने परीक्षा में 98 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। वह अपने नतीजों को लेकर काफी संतुष्ट हैं। अलिश्बा का कहना है कि परीक्षा न होने के कारण काफी तनाव था, लेकिन नतीजे सामने आने के बाद काफी राहत मिली है।

परिणाम घोषित होने के साथ ही प्रदेश भर के लाखों विद्यार्थियों का इंतजार समाप्त हो गया। लखनऊ की बात की जाए तो सीबीएसई 12वीं में पंजीकृत विद्यार्थियों की संख्या 18338 है। प्रदेश भर में सीबीएसई बोर्ड के तहत संचालित स्कूलों की संख्या हजारों में है और राजधानी लखनऊ में स्कूलों की संख्या सैकड़ों में है।

सीबीएसई कोऑर्डिनेटर जावेद आलम ने बताया कि बोर्ड द्वारा सभी बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए परिणाम तैयार किया गया है। उनके अनुसार इससे बेहतर रिजल्ट नहीं हो सकता।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

दिल्ली में कम हो रहा कोरोना, लापरवाही अब भी मंहगी

दिल्ली में कोविड-19 के मामलों में कमी देखने को मिली है. बीते 24 घंटे में 7,498 कोविड-19 के नए मामले सामने आए हैं. संक्रमण...

२6 जनवरी की पूर्व संध्या राष्ट्रपति का संबोधन, बोले- अभी संघर्ष जारी

73वें गणतंत्र दिवस की एक शाम पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देशवासियों को संबोधित किया. उन्होंने लोगों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी साथ...

पहली बार राजपथ पर दिखेगी नागरिक उड्डयन मंत्रालय की झांकी

26 जनवरी यानि गणतंत्र दिवस में राजपथ पर होने वाली परेड में पहली बार नागरिक उड्डयन मंत्रालय की झांकी भी शामिल की जा रही...

यूपी चुनाव में ‘पाक’, संबित पात्रा बोले- शर्म करो

उत्तरप्रदेश चुनाव के चलते राजनीतिक गलियारों में हलचल जारी है. वहीं अब पाकिस्तान की एंट्री भी हो गई है. भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित...

Recent Comments

Enable Notifications    OK No thanks