होम फ़ीचर Health गर्मियों में इन चीजों से रखें बालों का ख्याल

गर्मियों में इन चीजों से रखें बालों का ख्याल

नई दिल्ली, 31 मई (इंडस प्रिज्म)। बालों की कई सारी समस्याएं हैं और कई समाधान भी हैं। हम किसी की अपनी तरकीबें होती हैं और लोग उसी हिसाब से अपनी बालों की सेहत का ख्याल रखते हैं। हम सभी ने अपनी दादी-नानी से नारियल तेल के फायदों के बारे में सुना है, लेकिन इसका आखिर सबूत क्या है, आइए जानते हैं।

नारियल तेल की मदद से हम बाल झड़ने की समस्या को 50 फीसदी तक कम कर सकते हैं। एक वास्तविक टीआरआई प्रिंसटन यूएसए अध्ययन के मुताबिक, यह पाया गया है कि यह पाया गया कि नारियल तेल प्रोटीन की कमी होने (बाल धोने या पर्यावरणीय कारकों के कारण) को 50 फीसदी से अधिक रोकता है और इसका बालों के टूटने और बालों के झड़ने को कम करने पर सीधा और समान प्रभाव पड़ता है। इस अध्ययन में नारियल के तेल के प्रभावों की जांच की गई, जिसमें आधे बालों में तेल लगाया गया और आधे को बिना तेल लगाए छोड़ दिया गया। नतीजे से यह स्पष्ट हो गया कि नारियल का तेल बालों के झड़ने को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

इसी अध्ययन में यह भी पाया गया कि बालों पर नारियल के तेल का एक पौष्टिक प्रभाव भी है, जो इसके झड़ने को काफी हद तक कम कर देता है। नारियल का तेल ही एकमात्र ऐसा तेल है, जो रिस-रिस कर जड़ों की तह तक पहुंच जाता है। इससे न केवल बालों की सुरक्षा होती है, बल्कि बालों को मजबूती भी मिलती है।

नारियल के तेल में मोनोलॉरिन मौजूद रहता है। इसके अलावा इसमें लॉरिक एसिड की भी उपलब्धता रहती है, जो कि ब्रेस्ट मिल्क में ही एकमात्र उपलब्ध रहता है। यह बालों के लिए किसी औषधि से कम नहीं है। अकसर तनाव की वजह से बाल ज्यादा टूटते हैं। लॉरिक एसिड इस स्थिति में भी बालों को टूटने से रोकता है।

कई तेलों में से एकमात्र नारियल तेल ही सूरज की हानिकारक किरणों से बालों को सुरक्षा प्रदान करने में अधिक प्रभावी है। यह बालों के लिए किसी सनस्क्रीन से कम नहीं है।

प्रदूषण से बालों को बहुत ही नुकसान पहुंचता है। इससे बाल कमजोर पड़ जाते हैं और इनमें टूटने की प्रवृत्ति आ जाती है, लेकिन नारियल तेल बालों को इनसे दोहरी सुरक्षा प्रदान करते हैं। इनसे बालों में एक परत बन जाता है, जो प्रदूषण को जड़ों तक जाने से रोकते हैं। अब चूंकि नारियल तेल बालों की जड़ों तक पहुंचने की क्षमता रखता है, ऐसे में अगर प्रदूषक तत्व किसी तरह से बालों की तह तक पहुंच भी जाते हैं, तो इस स्थिति में नारियल के तेल में मौजूद प्रचुर मात्रा में प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट्स यह सुनिश्चित करते हैं कि इनसे बालों को अधिक नुकसान न पहुंचे।

विज्ञान में अब सर्वसम्मति से नारियल तेल को सर्वश्रेष्ठ मान लिया गया है। बालों पर इसका नतीजा गौर फरमाने लायक है। नारियल तेल बालों के लिए किसी अमृत से कम नहीं है, जो बालों के विकास को भीतर से सुनिश्चित करता है और इसमें पोषण को सुनिश्चित करता है। साथ में यह बालों की मरम्मत करने की दिशा में भी कारगर है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

यूपी का नोएडा बनेगा आईटी का हब

लखनऊ, 31 जुलाई (इंडस प्रिज्म)। उत्तर प्रदेश का नोएडा (गौतमबुद्ध नगर) जिला देश के बड़े सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) सेक्टर के हब के रूप...

ओलंपिक (तैराकी) : ब्रिटेन ने विश्व रिकार्ड के साथ जीता मिश्रित 4गुणा100 मीटर मेडले रिले स्वर्ण

टोक्यो, 31 जुलाई (इंडस प्रिज्म)। ब्रिटेन के तैराकों ने शनिवार को यहां विश्व रिकॉर्ड समय के साथ टोक्यो ओलंपिक खेलों की मिश्रित 4गुणा100...

11 बार के महाराष्ट्र विधायक गणपतराव देशमुख का 95 साल की उम्र में निधन

सोलापुर (महाराष्ट्र), 31 जुलाई (इंडस प्रिज्म)। भारत के दूसरे सबसे लंबे समय तक विधायक रहे और पीजेंट्स एंड वर्कर्स पार्टी (पीडब्ल्यूपी) के वरिष्ठ...

कोविड पर आज उच्च स्तरीय बैठक करेंगे कर्नाटक के मुख्यमंत्री

बेंगलुरू, 31 जुलाई (इंडस प्रिज्म)। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने केरल में कोरोना मामलों की संख्या में तेजी को...

Recent Comments

Enable Notifications    OK No thanks